PCOS/PCOD से छुटकारा बिना दवाई के…

आजकल महिलाओ में Pregnancy से रिलेटेड बहोत सारी बीमारिया पायी जाती हैं। आजकल की भागदौड़ भरी, Busy और तनावपूर्ण लाइफस्टाइल के चलते हम अक्सर अपनी सेहत का सही तरह से ध्यान नहीं रख पाते। जिसके कारण कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। आज की महिलाओं में PCOD/PCOS यानी कि पोलिसिस्‍टिक ओवरी सिंड्रोम की बीमारी बहुत तेजी से फैल रही है।

आजकल लोगो को PCOD or PCOS में अंतर नहीं पता होता । PCOS endocrine system disorder की वजह से होता हैं और PCOD का कारण hormonal imbalance होता हैं ।

PCOS में Androgen इसको male hormones  कहा जाता हैं जो महिलाओ में भी पाए जाते हैं । PCOS  की वजह से यह बोहोत जयादा उत्पन हो जाते हैं जो eggs बनने की प्रकिया पर असर डालता हैं,  जिसकी वजह से गर्भवती होने में दिक्कत होती हैं । जिससे egg cyst बन जाते हैं और दर्द होने लगता हैं ।

PCOD में बोहोत सारे follicle  बन जाते हैं लकिन वह egg release नहीं कर पाते जिससे वह cyst बन जाते हैं । ये cyst और ज्यादा cyst बनाते हैं । cyst egg को बनने नहीं देते ओर ovaries में बढ़ते रहते हैं । जिससे आपको दर्द  होता हैं ।

Also Read This:  कैसे करे त्वचा की पहचान और सुरक्षा – तेलिये (oily) त्वचा वाले इसे पढ़ ले..

Also Read This:  कैसे करे अपनी त्वचा की देखभाल – साधारण (Normal) त्वचा वाले इसे पढ़ ले..

PCOD/PCOS के  कारण:

दोनों का निश्चित रूप से कारण अभी तक पता नहीं चला हैं । लकिन hormones imbalance  और genetics की वजह से PCOD और PCOS  की दिक्कत हो सकती हैं । अगर आपकी बहन या माता में यह बीमारी होती हैं तो भी आपको यह सब हो सकता हैं ।

c319d430cfa07ba1f46d61f547c34173012fc977.jpg

PCOD/PCOS के लक्षण :

  1. अनियमित पीरियड्स आना इसका सबसे बड़ा संकेत होता हैं ।
  2. अचानक वजन बढ़ना – जिससे महिलाओ में मोटापा देखा जाता हैं ।
  3. मुहासे – ओवरी में सिस्ट चेहरे ,गर्दन, बांह, छाती, जांघों आदि जगहों पर दाग धब्बे,तेलीय चेहरा या डैन्ड्रफ भी दे सकता है।
  4. बार बार गर्भपात ,सिर के बालो का अधिक झड़ना , पेटदर्द ।
  5. Pelvic pain , ovaries  में cyst  होना ।
  6. चेहरे/शरीर पर अधिक बाल ।
  7. इसके साथ साथ diabetes  और hormones  का असंतुलन भी बढ़ने लगता हैं और महिलाओ को pregnant  होने में दिक्कत  होती हैं ।

5a1836033339b0df068b4579-750-563.jpg

PCOD/PCOS के उपचार और सावधानी

1. Stress/Tension से दूर रहे

PCOD/PCOS का सबसे बड़ा कारण stress/tension होता हैं अगर आप ज्यादा सोचेंगे और tension लेंगे तो आपके Hormones imbalance हो सकते हैं । जिसकी वजह से egg बनने में दिक्कत हो सकती हैं । हो सके तो खुश रहे और अच्छी बातों के बारे में सोचे ।

2. नियमित व्यायाम करें :

किसी भी तरह की कसरत नियमित रूप से करें। पैदल घूमना, जॉगिंग, योग, ज़ुम्बा डांस, एरोबिक्स,साइक्लिंग, स्विमिंग किसी भी तरह का शारीरिक व्यायाम रोज़ करें। व्यायाम के साथ आप मैडिटेशन भी कर सकती ही जिससे तनाव कम होगा । वज़न कम करने के साथ ही ये शरीर को सेहतमंद व तनाव मुक्त रखेगा।

3. अच्छा खानपान, अच्छी सेहत :

हरी सब्जिया जायदा खानी चाहिए जैसे कि सलाद पत्ता, broccoli(इस हरी सब्‍जी में विटामिन्‍स होते हैं) , पालक, मेथी, इसके साथ ही आपको साल्‍मन मछली,  जौ,  टूना मछली, टमाटर, शकर कंद, अंडा भी खाना चाहिए |

जंक फ़ूड, अधिक मीठा, फैट युक्त भोजन, अत्यधिक तैलीय पदार्थ, सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन बंद कर अच्छा पौष्टिक आहार लेना ज़रूरी है।

GreensBanner-01-1.jpg

4. सही लाइफस्टाइल का चयन करें :

PCOD/PCOS से छुटकारा पाने के लिए लाइफस्टाइल बदलना बहुत ज़रूरी है। बहुत सी महिलाएं इसे नज़र अंदाज़ कर देती हैं क्योंकि उन्हें इस बीमारी के बारे में पता ही नहीं होता है। इस कारण वे अपनी बच्चियों में यह लक्षण पहचान नहीं पाती जिससे आगे उन्हें गर्भधारण में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

स्मोकिंग, alcohol, कोल्ड ड्रिंक्स, जंक फूड- इन सभी चीजों से दूर रहे क्योकि ये शरीर को dehydrate करती हैं व दूसरे और भी नुकसान पहुंचाती है। जल्दी उठें व पूरी नींद लें।

5. वजन कम करे

PCOD/PCOS में वजन कम करना बहोत मुश्किल होता हैं । अगर आप normally वजन कम करते हैं तो जल्दी हो जाता हैं लकिन pcod/pcos में थोड़ा ज्यादा समय लगता हैं क्युकि hormones imbalance  होता हैं ।

10.jpg

6. फल और सब्जिया का सेवन करे

आपको अपने खाने में फल और सब्जिया जायदा खानी चाहिए । और हो सके तो दूध वाली चीज़े कम खानी चाहिए । बहोत सारे expert  यह मानते हैं की दूध वाले प्रोडक्ट्स खाने से acne  की दिक्कत बढ़ जाती हैं । लेकिन महिलाओ को ऐसे में दूध की आवश्यकता  बहोत जायदा होती हैं इसलिए  बिना फैट का दूध पियें ।

यह बहोत जरुरी हैं कि आप अपने खाने पिने का पूरा ध्यान रखे ओर नियमित रूप से वयायाम करे। साथ ही साथ अपनी दवाई का भी पूरा ध्यान रखे । नियमित रूप से वयायाम करने से आपको बहोत लाभ होगा ।

उम्मीद हैं कि यह बातें आपको गर्भवती होने में मददत करेगी और आप जल्दी ही अपने घर में एक नन्ही सी किलकारी को सुनेगे ।

अगर आपको यह Blog अच्छा लगा तो हमें Facebook पर Join/Like करना न भूले.

You can get the Facebook like button by clicking here.

Click Here to Jump to the TOP

Smiling-baby-in-front-of-the-camera-HD-picture.jpg

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s